Top Stories

अगस्त 2023 के लिए बैंक अवकाश अलर्ट: आगामी 8 बंद दिनों के लिए करें तैयारी

Smriti Nigam
18 Aug 2023 2:56 PM GMT
अगस्त 2023 के लिए बैंक अवकाश अलर्ट: आगामी 8 बंद दिनों के लिए करें तैयारी
x
आधा अगस्त बीत जाने के बाद, महीने में 15 दिन शेष हैं। यदि आपका कोई बैंकिंग कार्य लंबित है, तो आगामी बैंक छुट्टियों का ध्यान रखना महत्वपूर्ण है।

आधा अगस्त बीत जाने के बाद, महीने में 15 दिन शेष हैं। यदि आपका कोई बैंकिंग कार्य लंबित है, तो आगामी बैंक छुट्टियों का ध्यान रखना महत्वपूर्ण है। इन बचे हुए दिनों में रक्षाबंधन और ओणम समेत विभिन्न त्योहारों और आयोजनों के कारण आठ दिन बैंक बंद रहेंगे।

बैंक अवकाश अवधि: 18 अगस्त से 31 अगस्त 2023

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की छुट्टियों की सूची के अनुसार, 18 अगस्त से 31 अगस्त, 2023 तक आठ बैंक छुट्टियां निर्धारित हैं। आरबीआई अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर विभिन्न त्योहारों, आयोजनों और स्थानीय विचारों को ध्यान में रखते हुए अपनी मासिक बैंक अवकाश सूची जारी करता है।अगस्त के लिए नियोजित कुल 14 बैंक छुट्टियों में से 6 पहले ही हो चुकी हैं, 8 बाकी हैं।

किसी भी असुविधा से बचने के लिए, बैंक जाने से पहले सटीक बैंक अवकाश कार्यक्रम के लिए आधिकारिक आरबीआई वेबसाइट की जांच करना सुनिश्चित करें। यह सावधानी आपको बैंक पहुंचने पर उसे बंद देखने से बचाएगी।

राज्यों और क्षेत्रों में विविध छुट्टियाँ

आरबीआई की बैंक अवकाश सूची विभिन्न राज्यों और क्षेत्रों में मनाई जाने वाली छुट्टियों को समायोजित करने के लिए तैयार की गई है। इस प्रकार, ये बैंक छुट्टियां आपके स्थान के आधार पर भिन्न हो सकती हैं। आप अपने मोबाइल डिवाइस पर इस लिंक (https://rbi.org.in/Scripts/HolidayMatrixDisplay.aspx) पर जाकर महीने की हर बैंक छुट्टी के बारे में स्वचालित रूप से सूचित रह सकते हैं।

यहां अगस्त में आगामी बैंक छुट्टियों का विवरण दिया गया है:

18 अगस्त : श्रीमंत शंकरदेव दिवस (गुवाहाटी में बैंक बंद)

20 अगस्त : तीसरा रविवार

26 अगस्त : महीने का चौथा शनिवार

27 अगस्त : महीने का चौथा रविवार

28 अगस्त : पहला ओणम (केरल में बैंक बंद)

29 अगस्त : तिरुवोनम (केरल में बैंक बंद)

30 अगस्त : रक्षा बंधन (जयपुर और श्रीनगर में बैंक बंद)

31 अगस्त: रक्षा बंधन/श्री नारायण गुरु जयंती/पंग-लबसोल (रक्षा बंधन/श्री नारायण गुरु जयंती/पंग-लबसोल के कारण गंगटोक, देहरादून, कानपुर, कोच्चि, लखनऊ और तिरुवनंतपुरम में बैंक बंद)

Next Story